आर्य वीर दल सदस्यता अभियान कुछ सुझाव

0
51

वीर पर्व विजयादशमी से सदस्यता अभियान प्रारंभ करने तथा दिवाली तक इसे चलाने के संबंध में एक निर्देश सार्वदेशिक आर्य वीर दल द्वारा प्रेषित किया गया था। इसमें वीर निधि एकत्रित करने तथा प्रांत व केंद्र को भेजने के लिए भी निर्देश दिया गया था। सदस्यता अभियान को व्यवहारिक रूप में लाने के लिए कुछ विस्तृत निर्देश अपेक्षित ही रहे।

इस बारे में कुछ सुझाव हैं- ग्रीष्मकालीन शिविरों में आए वीर व वीरांगनाओं से मंडल के अधिकारियों को जाकर के व्यक्तिगत संपर्क करना चाहिए। संपर्क करने से पहले किसी आर्य समाज में अथवा किसी विद्यालय में कोई दो-तीन घंटे का कार्यक्रम (लघु शिविर )निर्धारित कर लेना चाहिए ताकि आर्य वीरों को उस कार्यक्रम में आने के लिए समय व स्थान बताया जा सके।

लघु शिविर में शिविरार्थियों को मानव जीवन के उद्देश्य, आर्य समाज की मान्यताएं, सनातन वैदिक धर्म के सिद्धांतों के बारे में जानकारी दी जाए। तत्पश्चात उनकी जिज्ञासाओं व शंकाओं का समाधान किया जाए। सदस्यता अभियान के बारे में कुछ और जानकारी अपेक्षित है जैसे हम किसी ऐसे व्यक्ति या नौजवान को जो आर्य समाज या आर्य वीर दल से संबंधित या परिचित नहीं है।

इसे भी पढ़ें।

वीर पर्व पर आवश्यक निर्देश : हरियाणा 2022

मुरादाबाद में आर्य वीर महासम्मेलन में नशामुक्ति पर बोले- योग गुरु बाबा रामदेव

उसे दल के बारे में बताने व देने के लिए हमारे पास प्रचार सामग्री जैसे कि ट्रैक्ट लघु पुस्तिका इत्यादि जरूर होना चाहिए। क्योंकि आवश्यक नहीं ऐसा नौजवान व्यक्ति हमारे बताने मात्र से ही तत्काल ही दल का सदस्य बन जाए। अतः कुछ ऐसी प्रचार सामग्री होनी चाहिए जो किसी अनजान व्यक्ति पर सकारात्मक प्रभाव डाल सके।कोई व्यक्ति या नौजवान अगर सदस्य बनना चाहे तो उसकी सदस्यता किस प्रकार की होगी । इस बारे में विचार करना चाहिए।पुराने आर्यों से वीर निधि हेतु दान लेना चाहिए ।

इसके लिए मध्य प्रदेश वालों ने अंतरराष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन की दान की रसीदों की तरह 100, 500 व हजार रुपए के नोटों की प्रतिकृति वाली रसीद छपवाई है। वीर निधि एकत्रित करने का कार्य आर्य वीर दल के अधिकारियों द्वारा समूह में किया जाना चाहिए।लगातार बढ़ती जनसंख्या के कारण आर्य वीर दल के अधिकारियों के लिए पूरे जिले या तहसील मैं आर्यवीर व वीरांगनाओं से सक्रिय संपर्क करना मुश्किल होता जा रहा है।

इसे भी पढ़ें।

तीनों गुरुकुलो के आर्य वीरों द्वारा होगा भव्य व्यायाम प्रदर्शन 2022

डीएवी ग्रुप ऑफ स्कूल द्वारा आयोजित किया गया आर्य वीर दल शिविर चेन्नई

आर्य वीर दल के अधिकारियों को मंडल के प्रत्येक गांव तथा शहर की प्रत्येक कॉलोनी की सूची बनानी चाहिए तथा यह देखना चाहिए किस-किस गांव में तथा शहर की किस कॉलोनी में या सेक्टर में आर्य वीर दल का कोई भी प्रतिनिधि नहीं है। तब यह उद्देश्य निर्धारित करना चाहिए कि अगले 1 वर्ष में मंडल के हर गांव तथा शहर की हर कॉलोनी यहां सेक्टर में आर्य वीर दल का कोई न कोई प्रतिनिधि तैयार करना है।

अभी हमें आर्य वीर दल सदस्यता अभियान व वीर निधि एकत्र करने का कार्य प्रारंभ कर देना चाहिए। ग्रीष्मकालीन शिविरों के शिविरार्थियों से उनके घर जाकर के संपर्क करना चाहिए तथा महीने में 3 घंटे का लघु शिविर आयोजित करने पर विचार करना चाहिए। यह मात्र सुझाव है। आर्य वीर दल के अधिकारियों से अधिकारियों से, शिक्षक व शिक्षिकाओं से, कार्यकर्ताओं से निवेदन है इन पर चिंतन मनन करें तथा दल के हित में कार्य करें।

निवेदक

धर्मेंन्द्र जिज्ञासु

महामंत्री

आर्य वीर दल,

हरियाणा

वीडियो को देखने के लिए क्लिक करें।

इसे भी पढ़ें।

आर्य वीर दल आर्य पुरा के तत्वावधान में आयोजित आर्यवीर सम्मेलन 2022

आर्य वीर दल गुरुग्राम में वीर पर्व बड़ी ही धूम धाम से मनाया गया

आर्य वीरांगना दल प्रशिक्षण शिविर मधुबनी

आर्य वीर दल प्रशिक्षण शिविर रोजड़ गुजरात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here