महिला आत्मरक्षा एवं बाल संस्कार शिविर

0
64

परली वैजनाथ महाराष्ट्र राज्य आर्य समाज परली के अंतर्गत महर्षि दयानन्द व्यायामशाला द्वारा मुख्य अतिथि की उपस्थिति में आयोजित महिला आत्मरक्षा शिविर एवं बाल संस्कार कक्षा का किया उद्घाटन :-

प्रत्येक वर्ष की भाँति इस वर्ष भी 18 अक्टूबर 2022 से 3 नवम्बर 2022 तक बालक एवं बालिकाओं के लिए आत्मरक्षा व्यायाम शिविर एवं संस्कार वर्ग 8 साल से 21 साल की उम्र के विद्यार्थियों के लिए शुरू किया गया ।

इस शिविर के उद्घाटन के अवसर पर श्री जुगल किशोर जी लोहिया, मा.श्री. देवीदास रावजी कावरे सर, श्री. प्रशांत कुमार जी शास्त्री, मा.श्री.जयपाल जी लाहोटी, श्री सुभाष नाणेकर सर, श्री गोवर्धन जी चाटे सर, श्री शिवशंकर कराड सर, श्री अतुल दुबे सर और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए। परली वैजनाथ महाराष्ट्र राज्य आर्य समाज परली के अंतर्गत दयानंद व्यामशाला के तत्वधान में शुरू किया है।

किशोर जी ने स्वास्थ्य और आत्मरक्षा नसीर का महत्व बच्चों को समझाया :-

मा.श्री.जुगल किशोर जी लोहिया ने अपने भाषणों के माध्यम से बच्चों को स्वास्थ्य का पाठ पढ़ाया और आत्मरक्षा शिविर का महत्व समझाया ,छात्रों और अभिभावकों को भी आश्वस्त किया कि इस शिविर के माध्यम से अपने शरीर को शारीरिक दृष्टि से कैसे मजबूत बनाया जाए और साथ ही साथ विकास भी किया जाए। आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर की योजना श्री डॉ. जगदीश कावरे सर द्वारा बनाई जा रही है।

उस अवसर पर महिलाओं और लड़कियों के लिए एक विशेष विशेषज्ञ प्रशिक्षक के रूप में इस अभ्यास शिविर में लड़कियों का नामांकन बढ़ाने के लिए सौ.गोदावरीताई कावरे (मैडम) को नियुक्त किया गया है। कार्यक्रम के प्रास्ताविक श्री डॉ जगदीश कावरे सर ने व्यायाम शिविर और दयानंद व्यायाम विद्यालय के बारे में जानकारी दी और अभ्यास स्कूल की स्थापना के बाद से इतिहास को संक्षेप में प्रस्तुत करते हुए बताया इस अभ्यास शिविर में छात्रों को क्यों और किसलिए आना चाहिए इसका महत्व बताया, इस कार्यक्रम का संचालन श्री श्रीकांत मुगलगीर सर ने किया तथा धन्यवाद प्रस्ताव प्रो उमाकांत कुर्रे सर ने किया।

इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाएं, पुरुष और लड़के-लड़कियां शामिल हुए। इस अवसर पर शिविर में आए विद्यार्थियों को आर्य समाज परली की ओर से पोषाहार का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए महर्षि दयानंद व्यायामशाला के छात्र राहुल तिडके, अजय राऊत, विक्रम स्वामी, तेजस देशमुख, तेजस जाधव, तेजस केंद्रे, कृष्णा लोखंडे, आलियान, अली, अरिहंत गायकवाड़ और आर्य समाज परली के सेवकों व अन्य ने कड़ी मेहनत की।

इसे भी पढ़ें।

आर्य समाज लोधी मोहल्ला गंज सीहोर एवं आर्य वीरदल जिला सीहोर द्वारा विशाल शोभा यात्रा सीहोर

आर्य वीर दल का प्रभाव नेपाल क्षेत्र

डीएवी ग्रुप ऑफ स्कूल द्वारा आयोजित किया गया आर्य वीर दल शिविर चेन्नई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here