गुरु विरजानंद गुरुकुल महाविद्यालय करतारपुर में आयोजित आर्य वीर दल शिविर

0
220

युवा बचेगा तो देश बचेगा इस वाक्य को संकल्पित करते हुए आज दिनांक 25 मई 2023 को गुरु विरजानंद गुरुकुल महाविद्यालय करतारपुर में आर्य वीर दल शिविर का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर गुरुकुल के प्राचार्य डॉ उदयन आर्य गुरुकुल के प्रधान ध्रुव कुमार मित्तल,आर्य जगत के वैदिक विद्वान आचार्य आर्य नरेश तथा शिविर के प्रधान व्यायाम शिक्षक चांद सिंह योगी जी सहित अन्य विशिष्ट अतिथि गणमान्य उपस्थित रहे।

इस अवसर पर वैदिक विद्वान आर्य नरेश जी ने शिविरर्थियो को भारत की प्राचीन तथा आधुनिक परंपराओं से अवगत कराते हुए भारत को विश्व गुरु बनाने का मंत्र दिया। इस अवसर पर गुरुकुल के प्रधान श्री ध्रुव कुमार मित्तल ने शिवरार्थियों को सामान्य ज्ञान के अलावा व्यवहारिक ज्ञान के फायदे से अवगत कराया।

प्रधान जी ने शिवरार्थियोंको अपने अच्छे संगठन के लिए अधिक से अधिक मित्रों से संपर्क करते हुए उन्हें भी ऐसे शिविरों में आने को प्रेरित करने की बात कही तथा साथ ही प्रधान व्यायाम शिक्षक चांद सिंह ने शिवरार्थियो को आर्य वीर दल के स्वरूप के विषय में बताया।आर्य वीर दल एक ऐसा संगठन है जो बच्चों की शारीरिक मानसिक एवं बौद्धिक उन्नति के साथ-साथ सामाजिक उन्नति में सहायक है।

इसके साथ ही शिविर का शुभारंभ ध्वजारोहण के साथ किया गया ।इस अवसर पर पंजाब प्रांतीय आर्य वीर दल के संचालक डॉ उदय आर्य ने आए हुए सभी अतिथि गण अन्य महानुभावों को संबोधित करते हुए बताया कि इस शिविर में संपूर्ण पंजाब प्रांत के सभी जिलों से लगभग 150 शिवरार्थी भाग ग्रहण किए तथा यह शिविर आगामी 31 मई 2023 तक सुचारू रूप से चलेगा।

इसके बाद 1 जून से 6 जून 2023 तक आर्य वीरांगना शिविर का भी आयोजन किया जाएगा इस शिविर में भी संपूर्ण पंजाब प्रांत से आर्य वीरांगनाएं भाग ग्रहण करने के लिए आएंगी। शिविर शुभारंभ के अवसर पर अध्यापक हंसराज जी ,सुरेश जी ,पंडित अरविंद शास्त्री जी एवं वरिष्ठ विद्यार्थी सुंदर आर्य, आजाद , सुधांशु , सुमंत , विकास , संजीव , अनुराग , मदन गोपाल,अर्पित कुमार आदि ने व्यवस्थापक के रूप में विशेष योगदान दिया।

इन खबरों को भी पढ़ें।

शिविर में जाने के लाभ एक आर्यवीर के विचार

आर्य वीर दल शारीरिक एवं बौद्धिक प्रशिक्षण शिविर पानीपत

आर्य वीर दल शारीरिक एवं आध्यात्मिक प्रशिक्षण शिविर फरीदाबाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here