आदर्श जीवन निर्माण की ओर बढ़ते युवा

0
254

रविवार दि. 23 अप्रैल 2023 चेंबूर आर्य समाज में युवाओं के बढ़ते हुए कदम और उनके जोश को देखते हुए सभी हुए हैरान ।आर्य प्रतिनिधी सभा मुंबई की प्रेरणा से आर्य वीर दल मुंबई और आर्य समाज चेंबूर के सहयोग से युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया।

जिसमें पतंजलि परिवार की ओर से योग और प्राणायाम सिखाया गया , आर्य समाज चेंबूर के सुयोग्य पुरोहित के द्वारा बच्चों को यज्ञ का प्रशिक्षण दिया गया एवं हवन के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

आर्य वीर दल के शिक्षक ने बच्चों को प्रदान की शिक्षा :-

दिल्ली से पधारे वरिष्ठ व्यायाम शिक्षक आदरणीय श्री हरि सिंह जी ने बच्चों को कराटे, सूर्य नमस्कार , भूमि नमस्कार , आर्चरी, गन शूटिंग, आसन, खेल कूद आदि बहुत सारी शिक्षा प्रदान की ।आर्य वीर दल के महामंत्री आचार्य धर्मधर जी ने धर्म की बहुत ही सुंदर परिभाषा बताते हुए कहा जो जीवन में धारण किया जाता है वही धर्म है।

आर्य वीर दल मुंबई के संचालक श्री नरेंद्र शास्त्री जी ने बच्चों को सिखाया के हमारे माता-पिता हमारे भगवान होते हैं इसलिए हमें उनका हमेशा ध्यान रखना है और उनका आशीर्वाद लेते रहना है।

आर्य प्रतिनिधि सभा के प्रधान एवं आर्य समाज चेंबूर के प्रधान आदरणीय श्री वेद प्रकाश जी गर्ग ने बच्चों के इस कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया । इस प्रकार सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक यह कार्यक्रम चलता रहा और शांति पाठ के साथ समापन पर हुआ।

इन‌ खबरों को भी पढ़ें।

आर्य वीर दल एवं आर्य वीरांगना दल अजमेर द्वारा आयोजित शिविर

आर्य वीर दल छत्तीसगढ़ “प्रान्तीय प्रशिक्षण शिविर”

सार्वदेशिक आर्य वीर दल दिल्ली क्षेत्र के 6 शाखाओं के सामूहिक वृहद निरीक्षण का कार्यक्रम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here