सार्वदेशिक आर्य वीर दल द्वारा नशा उन्मूलन, शिक्षा और स्वास्थ्य जागरूकता एवं पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम का हुआ 3 दिवसीय आयोजन सम्पन्न

0
29

नौगढ की खबर

भारतीय समाज में सामाजिक समरसता, एकता और अखंडता को कायम रखने के लिए सार्वदेशिक आर्य वीर दल वाराणसी परिमंडल के तत्वावधान में 3 दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन क्षेत्र के हिनौतघाट गांव, नौगढ़, चंदौली में आयोजित किया गया। जिसके समापन के अवसर पर बुद्ववार को आदिवासी वनवासी गिरिवासी बंधु बांधवों मे वस्त्र वितरण कर सहभोज आयोजित हुआ।

उप प्रधान संचालक सार्वदेशिक आर्य वीर दल दिनेश आर्य ने बताया कि वाराणसी महानगर के विशिष्ट जनों के सहयोग से निरंतर आदिवासी वनवासी व गिरिवासियों के बीच जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें अनाज एवं वस्त्र वितरण के साथ ही पर्यावरण की सुरक्षा एवं बच्चों को शिक्षित करने के लिए प्रेरित किया जाना संस्था के एक मुख्य उद्देश्य संस्कृति रक्षा – शक्ति संचय – सेवा को सार्थक किया जा रहा है।समापन के अवसर पर अपने उद्बोधन में उप प्रधान संचालक दिनेश आर्य ने कहा कि नशा नाश की जननी है। इस बुरी लत को अपने अंदर एकदम पनपने नही दिया जाना चाहिए।

जिसका काफी दुष्प्रभाव शरीर पर पड़ने के साथ ही विभिन्न प्रकार की बीमारियों को अवसर मिलता है और जिससे शारीरिक दुर्बलता होने के साथ ही इलाज मे काफी धन का अपव्यय होता है एवं परिवार नष्ट हो जाता है रोटरी क्लब वाराणसी दक्षिण के विवेक शाह ने कहा कि जनपद के सबसे पिछड़े हुए क्षेत्र में नक्सलवाद को पनपने मे अशिक्षा का ही अहम योगदान रहा है।

जिससे यहां पर कई वर्षों तक अशांति कायम रही।अपने पाल्यों को अवश्य ही शिक्षार्जन कराने की अपील करते हुए बताया कि शिक्षा से ही अपने अधिकार व कर्तब्यों का समुचित बोध होता है।

अशिक्षित व्यक्ति का सदैव शोषण होता है अतः अपने बच्चों को शिक्षित करने का भरपूर प्रयास करें ।

व्यायाम शिक्षक रुपेंद्र आर्य ने 3 दिनों मे ब्यायाम के जरीए तन को निरोगित व मन मस्तिष्क को स्वच्छ एवं शुद्ध रखने का गुर अर्जन कराया।

फारेस्ट रेंजर आनंद दूबे ने पर्यावरण संरक्षण, संवर्धन और वृक्षारोपण के महत्व को समझाते हुए कहा कि धरा पर हरियाली कायम रखना हम सभी का नैतिक कर्तब्य एवं दायित्व है। इसलिए धरा के आभूषण पेड़ पौधों के साथ छेड़छाड़ करना सामाजिक, नैतिक एवं संवैधानिक अपराध है और कहा कि प्रत्येक वक्ति कम से कम दो पौधे अवश्य लगाकर के उसे पेड़ बनने तक सेवा व सुरक्षा करने का शपथ ले।

तभी ग्रीन जनपद व ग्रीन प्रदेश की कल्पना सार्थक हो पाएगी और निवासरत लोगों मे आक्सीजन की समस्या नहीं उत्पन्न हो सकेगी।वाराणसी महानगर मारवाड़ी युवा मंच वरुणा शाखा की रीना तुलस्यान ने कही कि शुद्ध जल व साफ भोजन का उपयोग कर स्वच्छ वातावरण में जीवन यापन करने से ही तन मन स्वस्थ रहता है।

अस्वास्थ्यकर भोजन का परित्याग करके स्वस्थ रहें और जातिप्रथा , अंधविश्वास एवं सामाजिक कुरीतियों से परहेज करने के साथ ही सरकार द्वारा संचालित जनहितकारी योजनाओं का लाभ उठाकर लाभान्वित होकर राष्ट्र निर्माण में अपना अमूल्य योगदान करने की अपील की।इस अवसर पर काफी संख्या में बच्चे एवं ग्रामीण मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें।

आर्य वीर दल के प्रधान संचालक के संदेश एवं दिशा निर्देश

सुबह का व्यायाम सत्र आर्य समाज स्कूल रमा कॉलोनी

आर्य समाज एवं आर्य वीर दल के संयुक्त तत्वधान में आयोजित भव्य वैदिक यज्ञ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here