चरित्र निर्माण एवं आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर सोलापुर

0
53

आर्य समाज सोलापुर द्वारा महाराष्ट्र आर्य प्रतिनिधि सभा के अंतर्गत बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए मनोरम वातावरण में आयोजन

निवासी

चरित्र निर्माण एवं आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर दिनांक 19 मई से 25 मई 2024

स्थान:- डीएवी कॉलेज छात्रावास, सोलापुर

समझदार माता-पिता…! हमारी सन्तान ही हमारी वास्तविक सम्पत्ति है। हम उन्हें अपने समाज और राष्ट्र के स्तंभ के साथ-साथ अपनी सांस्कृतिक विरासत को आगे बढ़ाने वाले स्तंभ के रूप में देखते हैं। हमारे परिवार, हमारे समाज और हमारे राष्ट्र का भविष्य उन पर निर्भर करता है। हमारी संतान शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक रूप से सक्षम हो, इसके लिए आर्य समाज सोलापुर ने शहर के अग्रणी शिक्षण संस्थान और वैदिक विचार से जुड़े डीएवी में चरित्र निर्माण और आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया। (दयानंद एंग्लो वैदिक) कॉलेज छात्रावास परिसर में आयोजित किया गया है।

इस शिविर में सुबह 5 बजे से रात्रि 9.30 बजे तक स्वस्थ एवं फुर्तीले शरीर के लिए व्यस्त दिनचर्या, व्यायाम, योग, प्राणायाम, लाठी-काठी, कराटे आदि विभिन्न खेलों की जानकारी दी जायेगी।

साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए ध्यान, ईश्वर उपासना के प्रशिक्षण के साथ-साथ कई बुद्धिजीवियों के व्याख्यानों के माध्यम से मानवता, विनम्रता, शिष्टाचार, सदाचार, देशभक्ति, सेवा और अनुशासन जैसे मूल्यों को विकसित करने का प्रयास किया जाएगा।

इस दौरान वेद मंत्र के पाठ के साथ ही महत्वपूर्ण श्लोकों का पाठ किया जाएगा।

उपरोक्त सभी गतिविधियों के लिए पूरे महाराष्ट्र और उत्तर भारत से विद्वानों और व्यायाम शिक्षकों को आमंत्रित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here