हर्षोल्लास के साथ मनाया गया आर्य वीर दल स्थापना दिवस

0
34

पूरे भारतवर्ष में विभिन्न शहरों में हर्षोल्लास के साथ आर्य वीर दल स्थापना दिवस का 93 वां समारोह मनाया गया

👉 आर्य वीर दल जूनागढ़, गुजरात

आर्य वीर दल के स्थापना दिन और गणतंत्र दिन पर आर्य वीर दल जूनागढ़ गुजरात ने एक अलग ही अंदाज में मनाया श्रीजी एजुकेशन ट्रस्ट मेंदरडा के दिव्यांग बच्चों को जूनागढ़ बुलाकर बच्चों के हाथों से ध्वज वंदन करवाया बाद में राष्ट्र रक्षा यज्ञ में आहुति दी आर्य वीरों ने प्यार से दिव्यांग बच्चों की सेवा करके आनंदित हुए
इस कार्यक्रम में जूनागढ़ की महिला पतंजलि समिति और दुर्गा वाहिनी के प्रभारी उपस्थित रहे जूनागढ़ के प्रतिष्ठित व्यक्तियों उपस्थित रहकर बच्चों को उत्साह वर्धन किया

गणतंत्र दिवस और आर्य वीर दल का ९३ वा स्थापना दिन की शुभकामनाएं
इस साल आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे है हम भारतीयों तिरंगे के लिए अपनी जान भी देने के लिए तैयार है वही तिरंगे के साथ मेरी कुछ अविश्वसनीय यादें जुड़ी है आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष के साथ मेरे तिरंगे के साथ का रिश्ते का भी 25 वर्ष हुआ है
आर्य वीर दल जूनागढ़ मैं राष्ट्रीय त्योहार पर ध्वज वंदन का कार्य शुरू किया जो कार्य शुरू किया वह आज तक नहीं रुका है वह मेरे लिए इसलिए अविश्वसनीय और अकल्पनीय है कि जब से यह कार्य शुरू हुआ है तब से आज तक ध्वज दंड पर ध्वज लगाना मेहमानों के साथ ध्वज लहराना कभी-कभी तो मैंने ध्वज लगाया और अपने हाथों से तिरंगे को लहराया भी है मैं खुशनसीब हु के लगातार 25 साल से मैं यह कार्य कर रहा हूं मैं आभारी हूं आर्य वीर दल का जो मुझे ये अवसर दिया मेरे जीवन की यह यादगार समय मुझे तब मिला है के मैं आर्यवीर बना हूं इसलिए मिला है कभी यह सोच के मन में एक कंपन सा होता है अगर मैं आर्यवीर नहीं बनता तो ???
आर्य दीपक
आर्य वीर दल जूनागढ़ गुजरात

👉  गांधीधाम, गुजरात

 

👉 आर्य वीर दल सुरसागर जोधपुर

आर्य वीर दल का ९३ वा स्थापना दिवस का समापन आर्य समाज सुरसागर में आर्य वीरों के व्यायाम प्रदर्शन से व आर्य प्रतिनिधि सभा राजस्थान के कोषाध्यक्ष श्री जयसिंग गहलोत व जोधपुर संभाग के उप प्रधान आर्य किशनलाल गहलोत के मुख्य आतिथिय में सम्पन हुवा शिविर संयोजक नरपत सिंग़ व राज किरण चौहान के मार्ग दर्शन में हुवा

👉 आर्य वीर दल सोनीपत

आर्यवीरदल सोनीपत के द्वारा आयोजित आर्यवीर दल स्थापना दिवस के चित्र।इस अवसर पर ध्वजारोहण,*आचार्य श्री नंदकिशोर जी का उद्बोधन*,*आर्यवीरों-आर्यवीर दल के अधिकारीगणों द्वारा स्वगृहों में 51 कुण्डीय यज्ञ*,आर्य वीर दल के तथा राष्ट्रभक्ति के गीत ,आर्यवीर दल सोनीपत द्वारा आयोजित online परीक्षा प्रतियोगिता की पुरस्कार उद्घोषणा आदि कार्यक्रम किए गये।

आज आर्य जगत के सुप्रसिद्ध विद्वान आचार्य संदीप जी दर्शनाचार्य के योग्य, गतिशील और प्रेरक नेतृत्व में आर्यवीर दल  सोनीपत के तत्वावधान में सार्वदेशिक आर्यवीर दल  का 93 वा  स्थापना दिवस एवं 73 वां गणतन्त्र दिवस मनाया गया। इस अवसर पर आर्य समाज सेक्टर 14 सोनीपत में प्रातः काल 8:00 बजे ध्वजारोहण पंडित सुधांशु शास्त्री एवं श्री अशोक गोयल जी द्वारा किया गया। इस कार्य को  व्यायाम शिक्षक कनिष्क आर्य व संदीप आर्य ने संपन्न कराया। इसके उपरांत आचार्य श्री नंदकिशोर जी, प्रचार मंत्री सार्वदेशिक   आर्य वीर दल, का ऑनलाइन उद्बोधन हुआ। तदनंतर आर्यवीर आर्यवीरांगनाओं एवं आर्य वीर दल के अधिकारियों द्वारा अपने अपने घरों पर यज्ञ किया गया। कुल मिलाकर 51 से अधिक कुण्डों  पर आज यज्ञ आचार्य  संदीप आर्य के  ब्रह्मत्व में संपन्न हुआ ।आर्यवीय दल के गीत एवं देशभक्ति के गीत भी गाए गए। इसकी प्रस्तुति  सविता आर्या के द्वारा की गयी। कार्यक्रम का संचालन शुभम् आर्य उपमंडलपति ने किया। ऑनलाइन प्रसारण की व्यवस्था आशीष आर्य ने की। कार्यक्रम में  श्री वीरसेन आर्य ,श्री वेद प्रकाश आर्य उपस्थित रहे।  अन्त में श्री सुदर्शन आर्य जी आर्यवीर दल  स्थापना की आवश्यकता ,महत्त्व एवं उद्देश्य पर प्रकाश डारते  हुए इसके संगठन के साथ जुडने की सभी से अपील की।
आर्यवीर दल सोनीपत द्वारा 22 जनवरी को आर्यवीर दल से जुडे युवा वर्ग  के लिए राष्ट्रीय स्तर पर online प्रतियोगिता आयोजित की गयी थी जिसके परिणाम कि उद्घोषणा भी आज की गयी।
प्रस्तुतिकर्ता – आचार्य संदीप दर्शनाचार्य
सूचना प्रेषक – हरि चन्द स्नेही, वैदिक प्रवक्ता

आर्य वीर दल सोनीपत द्वारा आयोजित..आर्य वीर और शाखा नायक श्रेणी की online परीक्षा प्रतियोगिता में अनेक राज्यों से प्रतिभागियों ने भाग लिया..
*विजेताओं की सूची आर्य वीर श्रेणी*
प्रथम : ईशा शर्मा, दिल्ली
द्वितीय : तरुण आर्य, उत्तर प्रदेश
तृतीय : विपुल कुमार आर्य, उत्तर प्रदेश
*10 उत्कृष्ट आर्य वीर*
ध्रुव अग्रवाल, राजस्थान
सत्यम यादव, गुजरात
पीयूष सैन, राजस्थान
मोहित कुमार, उत्तर प्रदेश
हार्दित तोषनीवाल, राजस्थान
देवेन्द्र कुमार सैनी,
राजस्थान
भूपेन्द्र, उत्तर प्रदेश
सोरम आर्य, राजस्थान
प्रतीक प्रधान, छत्तीसगढ़
गुलशन कुमार, बिहार

*विजेता शाखानायक श्रेणी*
प्रथम : काविन्द्र, उत्तर प्रदेश
द्वितीय : निशांत, हरियाणा
तृतीय : संतोष आर्य, हरियाणा
*10 उत्कृष्ट पुरस्कार*
प्रिंस, हरियाणा
आर्यन, उत्तर प्रदेश
इंदल आर्य, उत्तर प्रदेश
उदित, हरियाणा
अतुल कुमार आर्य, उत्तर प्रदेश
विपिन, हरियाणा
आकाश, हरियाणा
सौरभ कुमार, उत्तर प्रदेश
अरुण कुमार, हरियाणा
देव पटेल, छत्तीसगढ़
इन सभी विजेताओं को समस्त आर्य समाज और सार्वदेशिक आर्य वीर दल की ओर से शुभकामनाएं 🙏🏻

👉 आर्य वीर दल ऋषि उद्यान अजमेर

सार्वदेशिक आर्य वीर दल का 93वां स्थापना दिवस आज ऋषि उद्यान अजमेर में मनाया गया

 उक्त कार्यक्रम में आर्य वीर दल के प्रांतीय संचालक श्रीमान भवदेव जी शास्त्री

परोपकारिणी सभा के पूर्व प्रधान डॉ वेद पाल जी कोषाध्यक्ष श्रीमान सुभाष जी नवाल

आचार्य कर्मवीर जी एवं अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे,सर्व प्रथम यज्ञ

तत्पश्चात देश भक्ति गीत और वरिष्ठ और वीरों का सम्मान किया गया

और आर्यवीरांगना खुशी का जन्म दिवस भी मनाया गया😊

👉 आर्य वीर दल, टंकारा

25 जनवरी रात्रि 8:30 बजे से लेकर 11:30 बजे तक राष्ट्रभक्ति गीत स्पर्धा का आयोजन अभूतपूर्व तरीके से संपन्न हुआ स्पर्धा में कुल 100 से ज्यादा स्पर्धको ने भाग लिया था जिसमें प्रथम राउंड आर्य समाज मंदिर टंकारा में रखा गया 100 से ज्यादा स्पर्धा को मै से 17 स्पर्धा को को पसंद किया गया और उसके द्वारा यह स्पर्धा चली जिसमें बहुत अच्छे अच्छे राष्ट्रभक्ति के गीत गाने वाले स्पर्धक मिले और उनमें से सभी स्पर्धको को बहुत सारा इनाम नकद राशि भी मिली सबको मोमेंटो भी मिला और इस कार्यक्रम के संचालन में भी बहुत से दाताओं ने आर्य वीर दल टंकारा को भी बहुत सारा आर्थिक योगदान किया और बीच में दो कार्यक्रम रखे गए थे जो कोरोनाकाल में घर पर रसोई बनाना संभव नहीं था उसके घर पर जा जाकर हमारे आर्य वीरो ने दोनों समय का भोजन पहुंचाया था वह भोजन सहाय करने वाले दाताओं का भी सम्मान किया गया और यह टिफिन घर घर पर पहुंचाने वाले स्वयंसेवक हमारे आर्य वीरों का भी सम्मान किया गया और दूसरा सन्मान आर्य समाज टंकारा द्वारा पिछले कई सालों से अनाथ असहाय परिवार जनों को राशन सहाय प्रति मास दी जाती है निशुल्क उनका जो खर्च होता है वह प्रतिमाह ₹10000 से ज्यादा होता है उसके लिए हमने पहल की थी , तो हमको ऐसे 9 दाता मिले जिन्होंने कहा कि प्रति वर्ष 1 महीने का राशन हम अपनी ओर से देंगे यानी कि आर्य समाज के ऊपर जो 10000 के हिसाब से 12 महीने का जो भी खर्च होता था उनमें से नो महीने का खर्चा इन दाताओं ने उठा लिया तो यह आर्थिक सहयोग किया है उनका भी यही कार्यक्रम में सम्मान पत्र देकर के अभिवादन किया गया तो इस प्रकार यह कार्यक्रम फेसबुक के माध्यम से अनेकों जगह पर सब ने देखकर सराहना की है और सभी को प्रोत्साहित करने के बाद इन सभी महानुभावों का और स्पर्धको का, संचालकों का निर्णायको का आभार दर्शन करने के बाद राष्ट्रगीत बोलके कार्यक्रम को संपन्न किया गया ,धन्यवाद नमस्ते — संचालक आर्यवीर दल टंकारा

👉 *गंगापुर सिटी में मनाया आर्यवीर दल स्थापना दिवस* 

 

राजस्थान प्रांत के सवाई माधोपुर जिले में स्थित गंगापुर सिटी आर्य समाज देश की सक्रिय आर्यसमाजों में से एक है। इस समाज की सक्रियता का मुख्य कारण यहां का सशक्त आर्यवीर दल है।

26 जनवरी 2022 को सार्वदेशिक आर्यवीर दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष *स्वामी देवव्रत जी सरस्वती* स्थापना दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहे। उन्होंने उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। उन्होंने आर्यवीर दल के महत्त्व और उसके इतिहास के बारे में बताते हुए सन 2024 में महर्षि दयानंद जी की 200 वी जयंती के मौके पर 11,000 सगणवेश आर्यवीरों का अंतर्राष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन में भाग लेने का लक्ष्य सभी के समक्ष रखा।

आर्यवीर दल *राजस्थान के प्रांतीय सहसंचालक आचार्य रविशंकर जी आर्य* भी इस कार्यक्रम में पधारें और उन्होंने गंगापुर आर्यवीर दल के कार्य की प्रशंसा करते हुए संगठन में अनुशासन के महत्व को समझाते हुए आर्यवीरों को संबोधित किया। आर्यवीर दल गंगापुर सिटी के मुख्य स्तंभ और *राष्ट्रीय संरक्षक श्री मदनमोहन जी आर्य* भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। कार्यक्रम में आर्यवीर दल गंगापुर सिटी के सभी पदाधिकारी एवं मुख्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here