स्वामी जी का राजस्थान प्रवास

2
44

सार्वदेशिक आर्य वीर दल के अध्यक्ष स्वामी देवव्रत सरस्वती जी का राजस्थान प्रवास। 26 से 31 अक्टूबर तक सार्वदेशिक आर्य वीर दल के अध्यक्ष स्वामी देवव्रत सरस्वती जी का राजस्थान प्रवास का कार्यक्रम रहा। जिसमें सर्वप्रथम श्री हनुमानगढ़ गंगानगर में स्वामी जी का आगमन हुआ यहां आर्य वीर दल राजस्थान के प्रांतीय मंत्री श्री राजूराम जी एवं संभाग संचालक श्री सत्यदेव जी ने समस्त आर्य वीरों एवं आर्य जनों के साथ स्वामी जी का रेलवे स्टेशन पर स्वागत किया, अगवानी की एवं विभिन्न स्थानों पर आर्य समाज में स्वामी जी का उद्बोधन हुआ।

मेड़ता सिटी में श्री रामावतार जी के नेतृत्व में आर्य जनों ने स्वामी जी का अभिनंदन किया। भीलवाड़ा आर्य समाज में संभाग संचालक शंकर सिंह चौहान, जिला संचालक बालमुकुंद जी एवं आर्य समाज के पदाधिकारी एवं आर्य वीरों के द्वारा स्वामी जी का अभिनंदन किया गया। भीलवाड़ा में स्वामी जी ने अपना उद्बोधन दिया । फतेहनगर में व्यायाम शिक्षक श्री जीवन लाल आर्य के नेतृत्व में आर्य जनों एवं आर्य वीरों ने स्वामी जी का स्वागत किया एवं स्वामी जी ने सभी को आर्य वीर दल के उद्देश्यों एवं गतिविधियों की जानकारी दी।

गांव चोर वाड़ी में व्यायाम शिक्षक श्री दिनेश आर्य के निर्देशन एवं नेतृत्व में संपूर्ण ग्राम वासियों के द्वारा एवं आर्य वीरों के द्वारा स्वामी जी का पूरे गांव में जुलूस निकाला गया एवं जनसभा का आयोजन किया गया। उदयपुर में स्वामी जी गुलाब बाग स्थित नवलखा महल जहां महर्षि दयानंद जी ने सत्यार्थ प्रकाश की रचना की वह स्थान देखा एवं श्री अशोक आर्य जी से मुलाकात की‌।

आबूरोड में सह संचालक श्री दशरथ आर्य के निर्देशन में दयानंद पैराडाइज विद्यालय के समस्त स्टाफ एवं आर्य वीरों द्वारा यहां स्वामी जी का अभिनंदन किया एवं स्वामी जी से सब ने आशीर्वाद प्राप्त किया। माउंट आबू गुरुकुल मैं आचार्य ओम प्रकाश जी से आर्य वीर दल के विषय में चर्चा हुई कि एवं गुरुकुल में रहने वाले ब्रह्मचारियों को स्वामी जी महाराज ने उपदेश दिया। सुमेरपुर आर्य समाज सुमेरपुर में श्री गुलाब सिंह जी राजपुरोहित श्री केशव जी आर्य आदि आर्य जनों के द्वारा स्वामी जी का अभिनंदन किया गया एवं स्वामी जी ने वहां सब को अपना आशीर्वाद प्रदान किया।

बालोतरा श्री केवल जी आर्य अंतरंग सदस्य एवं आर्य समाज के पदाधिकारियों के द्वारा आर्य समाज बालोतरा में स्वामी जी का अभिनंदन किया एवं यहां स्वामी जी ने सभी आर्य वीरों को आर्य वीर दल की गतिविधियों की जानकारी दी। पाली मैं श्री महेश जी बागड़ी अंतरण सदस्य एवं जिला संचालक श्री प्रेमवीर आर्य के निर्देशन में एवं कुशल नेतृत्व में पाली में स्वामी जी का भव्य स्वागत किया।

अनेकों वाहनों एवं मोटरसाइकिलों में आर्यवीर एवं आर्य समाज के पदाधिकारियों ने बैठकर पूरे शहर में शोभायात्रा निकाली शहर के विभिन्न स्थानों पर नागरिक अभिनंदन किया गया तत्पश्चात स्वामी जी का उद्बोधन हुआ पाली में आर्य वीरों को संबोधित करते हुए स्वामी जी महाराज ने आर्य वीर दल से जुड़ कर के वैदिक धर्म के प्रचार प्रसार के लिए अपना तन मन धन न्यौछावर करने हेतु प्रेरित किया ।अजमेर में जिला संचालक विश्वास जी पारीक के निर्देशन में ऋषि उद्यान अजमेर में स्वामी जी का आर्य वीरों ने स्वागत किया एवं प्रवास के इस अंतिम पड़ाव पर स्वामी जी महाराज ने अपना उद्बोधन एवं आशीर्वाद प्रदान किया।

तत्पश्चात आर्य वीर दल के समस्त पदाधिकारियों ने स्वामी जी का धन्यवाद ज्ञापन ज्ञापित किया एवं उनका अभिनंदन किया। स्वामी देवव्रत जी सरस्वती के प्रवास के दौरान प्रान्तीय मन्त्री राजूराम जी ,व्यायाम शिक्षक श्री भागचंद जी, श्री जितेन्द्र जी आदि साथ में रहें।

वीडियो देखने के लिए नीचे क्लिक करें।

कलरी का व्यायाम प्रदर्शन। आर्य वीर महासम्मेलन मुरादाबाद।

https://youtu.be/Q-_iQ_PNaaU

इसे भी पढ़ें।

आर्य वीर दल मुंबई 74वां आदर्श जीवन निर्माण शिविर

आर्य वीर दल ऐप की नई सुविधाएं

आर्य वीर दल के मंच पर क्या बोले CM योगी आदित्यनाथ जी | आर्यवीर महासम्मेलन मुरादाबाद- Yogi Adityanath |

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here