3 दिन तक चला आर्य वीर दल प्रशिक्षण शाखा रेमा चंदौली उत्तर प्रदेश

0
44

सार्वदेशिक आर्य वीर दल वाराणसी परिमंडल द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित गैर आवासीय शिविर के क्रम में 3 दिनों का 7 8 9 अगस्त आर्य समाज रेमा चंदौली उत्तर प्रदेश मैं लगाया गया। जिसमें 30 बच्चे उपस्थित हुए, इस शिविर में कुछ बच्चों ने शाखा नायक श्रेणी तक अंबाला के राष्ट्रीय शिविर में प्रशिक्षण ले लिया है। तथा आने वाले राष्ट्रीय शिविर में उप व्यायाम शिक्षक श्रेणी के लिए भेजा जाएगा । और आने वाले प्रांतीय शिविरों में कुछ बच्चों को प्रथम श्रेणी के लिए भेजा जाएगा। इन 3 दिनों में बच्चों ने शाखा नायक श्रेणी के पाठ्यक्रम तक अभ्यास को दोहराया । जिसमें सर्वांग सुंदर व्यायाम, सूर्य नमस्कार, भूमि नमस्कार, कराटे, सैनिक शिक्षा, योगासन, दंड बैठक इत्यादि के पाठ्यक्रम को अभ्यास किया। 8 अगस्त को मुगलसराय आर्य समाज से , आर्य समाज के प्रधान जी एवं उनके सहयोगी गण उपस्थित हुए । एवं आर्य वीर दल के कार्यक्रमों को देखा। एवं आने वाले समय में इस प्रकार के कार्यक्रम लगाए जाने की चर्चा की। यह सब कार्यक्रम दिनेश जी उप प्रधान संचालक सार्वदेशिक आर्य वीर दल के निर्देशन में चल रहा है। एवं धरातल में व्यायाम शिक्षक रूपेंद्र जी कार्य कर रहे हैं।

यह शाखा नियमित चलते रहे इसके लिए सौरभ आर्य को आर्य वीर दल के कार्यक्रमों को चलाएं रखने के लिए सप्ताहिक शाखा की जिम्मेदारी दिया गया । और सप्ताह में एक दिन सभी उपस्थित होकर अपने पाठ्यक्रम को याद करेंगे और व्यायाम करेंगे ।

इस शाखा के महत्वपूर्ण बात यह है के इस शाखा में सभी बच्चों ने संकल्प पत्र भरे और यह सभी आर्यवीर प्रतिवर्ष वीर पर्व पर संगठन को स्वेच्छा से कुछ धनराशि देंगे इस शाखा से कुल मिलाकर सार्वदेशिक आर्य वीर दल को प्रतिवर्ष ₹5000 का सहयोग करने का संकल्प पत्र प्राप्त हुआ है ।




व्यायाम शिक्षक रूपेंद्र आर्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here