आर्य वीर दल प्रशिक्षण शाखा भदोही जंगीगंज उत्तर प्रदेश

0
50

आर्य वीर दल पूर्वी उत्तर प्रदेश के तत्वाधान में आयोजित गैर आवासीय प्रशिक्षण शिविर के क्रम में छठवां शिविर आर्य विद्या मंदिर भदोही जंगीगंज बनारस उत्तर प्रदेश में 10 अगस्त से 15 अगस्त तक आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण शिविर में 40 बच्चों ने भाग लिया।

छत्तीसगढ़ के प्रधान व्यायाम शिक्षक रुपेन्द्र आर्य जी द्वारा बच्चों को बहुत ही सघन प्रशिक्षण उनके द्वारा दिया गया । और सभी बच्चों का रजिस्ट्रेशन किया गया । आने वाले आगामी दिनों में इन बच्चों को आर्य वीर दल के प्रशिक्षण शिविर में बुलाए जाएंगे।

तथा यह शाखा चलती रहे इसके लिए अरविंद जी को इस शाखा का शाखा प्रभारी बनाया गया जो सप्ताह में 1 दिन आर्य वीर दल के कार्यक्रमों को संचालित करेंगे अरविंद जी ने पिछले समय राष्ट्रीय शिविर अंबाला में उन्होंने शाखा नायक श्रेणी तक प्रशिक्षण प्राप्त किया है। और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय शिविर में व्यायाम शिक्षक बनने के लिए आएंगे।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आर्य समाज भदोही जंगीगंज के प्रधान कन्हैया लाल आर्य, मंत्री प्रेम लाल आर्य, प्रधानाचार्य बाल गोविंद जी एवं विद्यालय के प्रबंधक श्री राम राज जी उप प्रबंधक विजय नाथ आर्य एवं अन्य सहयोग कर्ताओं का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहा। तथा विद्यालय के प्राचार्य जी के द्वारा कार्यक्रमों में सभी जगह उनका सहयोग प्राप्त हुआ।

छत्तीसगढ़ के व्यायाम शिक्षक रूपेंद्र जी ने आर्य समाज के अधिकारियों से आर्य वीर दल के कार्यक्रमों को संचालित रखने के लिए प्रेरित किया । एवं आर्य वीर दल के प्रशिक्षण शिविर लगाने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि जिस संगठन में नया खून नहीं आता है वह संगठन बुड्ढा हो जाता है । इसलिए आर्य समाज को अच्छे कार्यकर्ता तभी बन पाएंगे । जब वह आर्य वीर दल की भट्टी में तप कर निकलेंगे।

आगे के शाखा आर्य समाज चिरईगांव बनारस उत्तर प्रदेश में 16 से 20 तारीख तक आयोजित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here